प्राचीन भारताचे हे १० फोटो पाहून तुम्हाला अभिमान वाटेन, प्रत्येक भारतीयाने बघा हे फोटो !

804
SHARE
Loading...

प्राचीन भारताचे हे १० फोटो पाहून तुम्हाला अभिमान वाटेन, प्रत्येक भारतीयाने बघा हे फोटो ! पुरानी इमारतें हो या फिर पुरानी तस्वीरें, यह सब अपने अन्दर जाने कितनी कहानियां समेटे हुए होती हैं। तभी तो जब कभी भी आपके हाथ कोई पुरानी एलबम लग जाती है तो आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है। कारण कि यह तमाम बातें आपको एक बार फिर उन पलों को जिंदा करने का मौका देती है।

आज हम भी आपको ऐसा ही कुछ मौका देने वाले हैं। जी हां। हम आपके लिए लेकर आए हैं भारत की कुछ दुर्लभ तस्वीरें। इन्हें देखने के बाद एक पल के लिए आप भी भारत के उस दौर में चले जाएंगे जिसके बारे में अब तक आपने सुना होगा।

यकीन मानिए पुरानी यादों का पिटारा जब खुलता है ना तो चेहरे पर मुस्कान दिए बिना लौटता नहीं है। और बात यदि हमारे देश हिंदुस्तान की हो तो फिर गर्व होना सामान्य बात है। तो फिर देर किस बात की है। आइए साथ मिलकर देखते हैं बदलते हुए भारत की आकर्षक झलक।

पहली टेस्ट क्रिकेट टीम की तस्वीरये तस्वीर इंडिया की पहली टेस्ट क्रिकेट टीम की है। आज से लगभग 85 साल पहले साल 1932 में पहला टेस्ट क्रिकेट मैच इंग्लैंड में खेला गया था।

सितारों के साथ खिलाड़ीक्या इस तस्वीर को देखकर आप शाहरुख खान, कपिल देव और सोहेल खान को पहचान पा रहे हैं? यह भी पुराने समय की एक तस्वीर है। यकीनन आपको पसंद आएगी।

ब्रिटिशर्स की सेवा करते इंडियनबीते सालों में हमारी तरक्की का एक नमूना यह तस्वीर भी है। ये उस वक़्त की तस्वीर है जब भारत में अंग्रजों का सिक्का चलता था।

विभाजन के समय की एक झलक ये तस्वीर भारत और पाकिस्तान के विभाजन के समय की है। 1947 के दौरान दोनों देशों की फाइलों के बीच आदमी सिर पर हाथ दिए बैठा है। सोचिए क्या हालात रहे होंगे?

भारत में पहली कारयह भारत में आई पहली कार की तस्वीर है। सन 1954 में टाटा मोटर्स के द्वारा मुंबई में पहली Mercedes Benz Telco लाई गई थी। चौंकिए मत। सच है।

हुमायूँ का मकबराहुमायूँ का मकबरा, भारत का पहला गार्डन मकबरा है। इस मकबरे के बारे में खास बात यह है कि इसे 1565 में बनाना शुरू किया था। यह साल 1571 तक यह बनकर तैयार हो पाया था।

ज़ेबरा गाड़ीये तस्वीर 1930 के कलकत्ता की है। जहाँ आज इंडिया में रईस लोग अपने प्राइवेट जेट का सहारा लेते थे, वहीं अाज से 87 साल पहले कलकत्ता के रईस ज़ेबरा गाड़ी का इस्तेमाल करते थे।

दो महारानियाँ एक साथइस तस्वीर में महारानी गायत्री देवी के साथ लन्दन की महारानी एलिज़ाबेथ नजर आ रही हैं। यह बहुत ही दुर्लभ तस्वीर है जब दोनों महारानियां शिकार पर निकली थीं।

पहले राष्ट्रपति की तस्वीरडॉ. राजेंद्र प्रसाद, स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति बने थे। यह तस्वीर उस समय की है जब डॉ. राजेंद्र प्रसाद घोड़ा गाड़ी में सवारी करते हुए नजर आए।

167 साल पुरानी ताज महल की तस्वीरक्या आप पहचान पा रहे हैं कि ये ताज महल की तस्वीर है। ये तस्वीर सन 1850 में ईस्ट इंडिया कंपनी के डॉ.जॉन मूरे द्वारा ली गई थी।

संविधान सभा का पहला दिनये तस्वीर 11 दिसंबर 1946 को ली गई थी। यही संविधान सभा का पहला दिन भी था।

प्रणब मुखर्जी की पुरानी तस्वीरये तस्वीर है भारत के 13वें राष्ट्रपति पोल्टू दा यानि की प्रणब मुखर्जी की। प्रणब मुखर्जी अब कैसे दिखते हैं, ये तो आप अच्छे से जानते होंगे।

मुंबई में ट्राममुंबई की ‘BEST’ बस सर्विस के बारे में आपने सुना भी होगा। मुंबई में ‘BEST’ बसों को देखा भी होगा। सन 1952 के दौरान ‘BEST’ को ट्राम (tram) के नाम से चलाया जाता था।

एयर इंडिया फ्लाइट1963 में एयर इंडिया फ्लाइट की एक कर्मचारी, फ्लाइट के समय की जानकारी बोर्ड पर लिखती हुई।

दुकानों पर पंजाबी और उर्दू भाषा का पोस्टरये तस्वीर पेशावर की है जो अब पाकिस्तान में है। 1940 में ली गई इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि दुकानों के ऊपर लगे बोर्ड्स में पंजाबी और उर्दू भाषा में लिखा गया है।

1898 में टाइम्स ऑफ इंडिया का ऑफिससन 1898 के दौरान ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने जब अपनी डायमंड जुबली मनाई थी ये उस समय की तस्वीर है।

Source :- gyanchand.wittyfeed.com

Loading...